अब इंग्लिश मीडियम में पढ़ाई करेंगे सरकारी स्कूलों के बच्चे

school  children





हिमाचल प्रदेश के जिला हमीरपुर के सभी सरकारी स्कूलों में अब हिंदी के साथ अंग्रेजी माध्यम में भी पढ़ाई होगी। सोमवार से शुरू होने वाले इस शैक्षणिक सत्र से सभी स्कूलों में छठी से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को दोनों माध्यम चुनने का विकल्प होगा।


अभी पढने के लिए यहाँ पर क्लिक करें


निजी स्कूलों को टक्कर देने के लिए शिक्षा विभाग ने अनोखी पहल की है। शिक्षा विभाग ने इसके लिए जिला के सभी स्कूलों की रिपोर्ट मांगी है। दोनों माध्यमों में पढ़ाई का विकल्प देने वाला हमीरपुर प्रदेश का पहला जिला बन गया है।

हमीरपुर जिले में वर्तमान में 161 उच्च और वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल चल रहे हैं। 31 मार्च तक के आंकड़ों के मुताबिक छठी कक्षा से आठवीं कक्षा तक करीब 10, 432 हजार विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। जबकि नौवीं से बारहवीं कक्षा तक का आंकड़ा 21 हजार है।

फरार्टेदार इंग्लिश बोल सकेंगे बच्चे


हालांकि, जिला के कुछ स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम की सुविधा पिछले सत्र से शुरू हो चुकी है। लेकिन इस सत्र से जिला के तमाम स्कूलों में यह सुविधा शुरू हो जाएगी। सरकारी स्कूलों में इस मुहिम के शुरू होने से बच्चे फरार्टेदार इंग्लिश बोल सकेंगे।

किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में नहीं पिछड़ेंगे। शिक्षा विभाग सरकारी स्कूलों में शिक्षा के स्तर को ऊंचा करने के लिए प्रयासरत है। इस सुविधा के शुरू होने से सरकारी स्कूलों में बच्चों की संख्या में इजाफा होगा।

साइंस, गणित इंग्लिश में, सामाजिक विज्ञान हिंदी में


शिक्षा विभाग शुरुआत में इस सत्र से साइंस और गणित विषय को अंग्रेजी में पढ़ाने का विकल्प देगा। संस्कृत, हिंदी और ड्राइंग को अंग्रेजी में पढ़ाने की जरूरत नहीं रहती।

सामाजिक विज्ञान को भी हिंदी में इसलिए पढ़ाया जाएगा क्योंकि प्रतियोगी परीक्षाओं में इस विषय की ज्यादा जरूरत नहीं पड़ती। विशेषज्ञों का मानना है कि साइंस और मैथ्स का माध्यम इसलिए बदला गया है ताकि जेईई, मेडिकल साइंस (नीट) और फार्मेसी समेत अन्य तकनीकी शिक्षा में बच्चे अंग्रेजी में पिछड़ न जाएं।


सरकारी स्कूलों में इस सत्र से छठी से बारहवीं कक्षा तक अंग्रेजी माध्यम में पढ़ाई होगी। बच्चे हिंदी के साथ अंग्रेजी में भी पढ़ाई कर सकेंगे। पिछले सत्र से जिला के कई स्कूलों में यह सुविधा शुरू की गई है। लेकिन इस सत्र से सभी स्कूलों में सुविधा शुरू हो जाएगी। - सोमदत्त सांख्यान, उपनिदेशक, उच्चतर शिक्षा हमीरपुर
Loading...
Loading...
Also Visit Our official Website newshimachali.com
loading...

No comments

Powered by Blogger.